Byline- Subhashini Tripathi

होलिका दहन 2024 : होलिका दहन मनाने की पौराणिक कथा जानिए यहां

Image credit: Pexels

होली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, होलिका दहन. इसके अगले दिन रंग-गुलाल से होली खेली जाती है, जिसे धुलेंडी, धुलंडी और धूलि भी कहा जाता है.

Image credit: Istock.com

लेकिन होली के एक दिन पहले आखिर होलिका दहन क्यों किया जाता है इसके पीछे की क्या मान्यता है, इसी के बारे में आपको आर्टिकल में बताने वाले हैं.

Image credit: Pexels

 इस साल होलिका दहन 24 मार्च दिन रविवार को मनाया जाएगा. आपको बता दें कि  इसकी तैयारी त्योहार से 40 दिन पहले शुरू हो जाती है. लोग सूखी टहनियां और पत्ते जुटाने लग जाते हैं होलिका जलाने के लिए.

Image credit: Pexels

फिर फाल्गुन पूर्णिमा की संध्या को अग्नि जलाई जाती है और मंत्रों का उच्चारण भी किया जाता है. दूसरे दिन सुबह नहाने से पहले लोग इसकी राख अपने शरीर पर लगाते हैं, और फिर स्नान करते हैं.

Image credit: Pexels

हिंदू पुराणों के अनुसार, हिरण्यकशिपु का एक पुत्र प्रह्लाद था. प्रह्लाद ने अपने पिता को एक देवता के रूप में पूजने से इनकार कर दिया और भगवान विष्णु की उपासना करना शुरू कर दिया. 

Image credit: Pexels

ऐसे में एक बार हिरण्यकशिपु ने अपनी बहन होलिका का भी सहारा लिया प्रह्लाद को मारने के लिए.  विष्णु पुराण के अनुसार, होलिका को ब्रह्माजी से वरदान में ऐसा वस्‍त्र मिला था जो कभी आग से जल नहीं सकता था.

Image credit: Pexels

बस होलिका उसी कपड़े को ओढ़कर प्रह्लाद को जलाने के लिए आग में आकर बैठ गई. जैसे ही प्रह्लाद ने भगवान विष्णु के नाम का जाप किया, होलिका का वह वस्त्र प्रह्लाद के ऊपर आ गिरा और वह बच गए. जबकि होलिका भस्म हो गईं थीं.

Image credit: Pexels

तब से ही होलिका को बुराई पर अच्छाई की जीत के उत्साह रूप में सदियों से मनाया जाने लगा गया. होलिका दहन पाप पर धर्म की विजय का प्रतीक भी माना जाता है.

और देखें

विंटर में पिंक ग्लो के लिए स्किन केयर रूटीन में शामिल करें एप्पल से बने ये बेहतरीन फेस मास्क

Beauty Tips: ब्लैक हेड्स से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये चीजें

इन ड्रिंक्स के साथ करें Weight Control, रोजाना गर्म पानी में मिलाकर पिएं ये चीजें

Winter Hair Fall Tips: सर्दियों में होता है काफी ज़्यादा हेयर फॉल? तो इन बातों का रखें खास ध्यान

Click Here